ग्राहक सेवा केन्द्र

Printer-friendly version

सभी ग्राहक संबंधी क्रियाकलापों के लिए सिंगल विंडो सुविधा प्रदान करने हेतु विद्युत वितरण युटिलिटियों/राज्यि विद्युत बोर्डों द्वारा ग्राहक सेवा केन्द्र  स्थातपित किए हैं । ग्राहकों को अपना कार्य करवाने के लिए कई कार्यालयों तक पहुंच बनाने की टेढ़ी प्रक्रिया से बच जाते हैं । 
ग्राहक नए सर्विस कनेक्श न लेने; मीटरिंग, बिलिंग, कनेक्शकन हटाने, दुबारा कनेक्श न लेने आदि से संबंधित अपनी शिकायतों के समाधान करने; और श्रेणी बदलने, टाइटल अंतरण,लोड बदलने आदि से संबंधित अपने सेवा अनुरोधों की प्रक्रिया के लिए ग्राहक सेवा केन्द्रों  से संपर्क कर सकते हैं ।

सामान्‍यत: ये ग्राहक सेवा केन्द्र  ग्राहकों के लाभार्थ बढ़ाए गए और सुविधाजनक समय पर कार्य करते हैं । शिकायतों/सेवा अनुरोधों, प्रेषण, स्त र अद्यतन करने, बंद करने के पंजीकरण की संपूर्ण प्रक्रिया का प्रबंधन कस्टु्मर डिजायन सॉफ्टवेयर साल्युबशनों अथवा सॉफ्टवेयर उत्पारदों के माध्यरम से किया जाता है ।

यदि शिकायत/सेवा अनुरोध का समाधान एक निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं होता है, तो उसे समाधान प्रक्रिया शीघ्र करने के लिए उच्च तर अधिकारियों की जानकारी में लाया जाता है । आगे बढ़ाने की यह प्रक्रिया सॉफ्टवेयर के इटेलीजेंट घटक के माध्यीम से पूर्ण की जाती है ।

ये सेवा केन्द्र  सामान्यपत: ग्राहकों से बातचीत के अनुभव को बढ़ाने के लिए अच्छे  माहौल में स्था पित किए जाते हैं । ग्राहक सेवा केन्द्र  प्रक्रिया का समय कम करने में सफल रहे हैं और इस प्रकार ग्राहक संतुष्टि स्त रों में इन्होंकने काफी वृद्धि की है ।
ग्राहक सेवा केन्द्र  आंध्र प्रदेश, दिल्लीं, कर्नाटक राज्यि में कार्यान्वित किए गए हैं ।  इन सेवा केन्द्रों  की सहायता से विद्युत यूटिलिटियांअपने-अपने संबंधित राज्यै विद्युत विनियामक आयोगों द्वारा परिभाषित कठोर सेवा स्तेरों के अनुरूप होने में सक्षम हुई है