लोक शिकायत

Printer-friendly version
  1. मंत्रालय के लोक शिकायत (पीजी) प्रकोष्ठ को लोक शिकायतों के निपटारे का उत्तरदायित्व सौंपा गया है। लोक शिकायत प्रकोष्ठ को दो स्रोतों अर्थात pgportal.gov.in पर इलैक्ट्रॉनिक रूप से तथा डाक द्वारा शिकायतें/अभ्यावेदन प्राप्त होते हैं।
  2. मंत्रालय के सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों/स्वायत्त निकायों/प्रभागों को सीपीजीआरएएमएस लिंक दिया गया है। शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के बारे में पीड़ित व्यक्ति/संगठन को सूचित करने तथा उसकी प्रति मंत्रालय को भेजने के लिए इलैक्ट्रॉनिक रूप में हस्तांतरित कर दिया जाता है। मंत्रालय आवधिक बैठकों और व्यक्तिगत सम्पर्कों के माध्यम से संबंधित प्रभागों/अधीनस्थों के साथ शिकायतों के निपटारे की निगरानी कर रहा है। बहुत-सी शिकायतें राज्य सरकारों, गांवों के विद्युतीकरण, विस्थापितों को मुआवजा आदि से संबंधित होती हैं, जिन्हें आवश्यक कार्रवाई करने के लिए संबंधित राज्य सरकारों को प्रेषित कर दिया जाता है।

  मंत्रालय के अंतर्गत संगठनों का ब्यौराः यहां क्लिक करें

  3. प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, इस मंत्रालय ने मंत्रालय में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है।

संयुक्त सचिव (लोक शिकायत) का सम्पर्क ब्यौरा संयुक्त सचिव लोक शिकायत), श्रम शक्ति भवन, रफी मार्ग, नई दिल्ली-110001 है।

निदेशक (लोक शिकायत) श्रम शक्ति भवन, रफी मार्ग, नई दिल्ली-110001

शिकायत दर्ज करवाने के लिएः यहां क्लिक करें